GBWhatsApp VS FMWhatsApp: अंतर और तुलना

व्हाट्सएप पूरी दुनिया में नंबर एक चैटिंग ऐप है। आजकल लोग व्हाट्सएप पर मैसेज के जरिए तुलना करना ज्यादा पसंद करते हैं। क्योंकि इंटरनेट पर संदेश भेजना सस्ता और आसान है। उसके ऊपर, आपको व्हाट्सएप में अधिक सुविधाएं मिलेंगी।

जैसा कि हम जानते हैं कि जब कुछ गुणवत्ता बहुत बढ़ जाती है तो आप कुछ सुधार के साथ उन चीजों की एक प्रति देखेंगे। लेकिन ये प्रतियां उपयोग में बहुत सस्ती हैं। लेकिन तकनीकी लाइन में, इन तृतीय-पक्ष प्रतियों के साथ गोपनीयता के मुद्दे हैं।

जैसे व्हाट्सएप की दो प्रतियां हैं जो बहुत प्रसिद्ध हैं, पहला है GBWhatsapp और दूसरा है FMWhatsapp। ये कुछ अतिरिक्त सुविधाओं के साथ मूल व्हाट्सएप के समान हैं।

GBWhatsapp और FMWhatsapp सबसे अच्छे ऐप हैं लेकिन कुछ फीचर्स में कुछ अंतर है। हम इस लेख में GBWhatsapp और FMWhatsapp और उनकी विशेषताओं और उनके अंतर के बारे में बताते हैं। आइए शुरूआत करते हैं।

GBWhatsapp और FMWhatsapp क्या है?

GBWhatsapp और FMWhatsapp मूल व्हाट्सएप की कॉपी हैं। लेकिन इन थर्ड-पार्टी ऐप्स में आपको ओरिजिनल व्हाट्सएप की तुलना में कई अतिरिक्त फीचर्स मिलेंगे। और दोनों मूल व्हाट्सएप के समान काम करते हैं।

इसके अलावा, आप व्हाट्सएप लेआउट और पृष्ठभूमि वॉलपेपर को अनुकूलित कर सकते हैं। उसके शीर्ष पर, दोनों में कई गोपनीयता सेटिंग्स हैं जो किसी से गोपनीयता के लिए बहुत सहायक हैं।

GBWhstapp और FMwhatsapp दोनों लगभग समान हैं। लेकिन कुछ विशेषताएं और सेटिंग्स उन्हें अलग बनाती हैं। आइए जानते हैं GBWhatsapp और FMWhatsapp के बीच का अंतर अंत में, मैं आपको इन ऐप्स पर अपनी राय दूंगा।

GBWhatsapp और FMWhatsapp के बीच अंतर

  • Interface

वे दोनों मूल व्हाट्सएप के डिफ़ॉल्ट interface का उपयोग करते हैं। लेकिन आप एफएम व्हाट्सएप में उन समूहों का एक अतिरिक्त विकल्प देख सकते हैं जहां आप केवल अपने व्हाट्सएप समूह और अनुभाग में देख सकते हैं, आपको केवल चैट के लिए व्यक्ति मिलेंगे।

इसके अलावा, शीर्ष पर, आपको फ़्लाइट मोड, डार्क मोड और खोज विकल्प दिखाई देंगे FMWhatsapp उज्जवल हैं लेकिन GBWhatsapp में ये विकल्प हल्के हैं। उसके ऊपर, जब आप प्लस बटन पर क्लिक करते हैं तो आप दोनों व्हाट्सएप में अलग-अलग विकल्प होते हैं।

  • Privacy and security

Privacy and security सेटिंग्स लगभग व्हाट्सएप दोनों के समान हैं। लेकिन FMWhatsapp में आप अपने व्हाट्सएप को लॉक करने के लिए एक अधिक अनुकूलन सेटिंग प्राप्त कर सकते हैं।

आप अपने संदेशों को देखने के लिए किसी अन्य व्यक्ति के संदेशों को हटाने के लिए एक ऑटो-डिलीट विकल्प जोड़ सकते हैं। Futhermore, आप किसी अन्य व्यक्ति की स्थिति को हटाने के बाद उसकी स्थिति को हटा सकते हैं।

  • Customization 

आप FMWhatsapp में थीम के स्वर खोज सकते हैं। लेकिन GBWhatsapp में आप टोन थीम के साथ-साथ सिफारिशों के अनुसार मैन्युअल रूप से पूरे थीम को कस्टमाइज़ कर सकते हैं। आप किसी भी रंग को भर सकते हैं जहां आप भरना चाहते हैं और अपनी खुद की थीम बना सकते हैं।

सिक्के की तरफ, FMWhatsapp में आपके पास GBWhatsapp की तुलना में होम स्क्रीन को कस्टमाइज़ करने के अधिक विकल्प हैं। आप हेडर, पंक्तियों एक्शन बटन और स्थिति रंग और कई और चीजों को बदल सकते हैं।

दूसरी ओर, आप FMWhatsapp में अपनी वार्तालाप स्क्रीन को संशोधित करने के लिए कई विकल्प प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन GBWhatsapp में आपके पास अपनी वार्तालाप स्क्रीन को बदलने के लिए कई विकल्प हैं, लेकिन आपको ये परिवर्तन मैन्युअल रूप से करने की आवश्यकता है। क्योंकि GBWhatsapp में आपको स्वचालित विकल्प नहीं मिलते हैं।

  • Features


दोनों व्हाट्सएप में, आप अन्य लोगों की स्थिति डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन GBWhatsapp में आप एक डिस्प्ले पिक्चर (DP) डाउनलोड कर सकते हैं।

आप GBWhatsapp में हेड चैट का विकल्प खोल सकते हैं। लेकिन FMWhatsapp में आपको यह विकल्प नहीं मिलेगा। मुझे व्यक्तिगत रूप से यह सुविधा पसंद है, और यह एक बहुत ही उपयोगी सुविधा है।

FMWhatsapp में आप एक बार में केवल 30 इमेज ही भेज सकते हैं। दूसरी तरफ, GBWhatsapp में आप एक बार में 60+ इमेज भेज सकते हैं।

आप दोनों व्हाट्सएप पर उच्च गुणवत्ता वाले चित्र भेज और पोस्ट कर सकते हैं। लेकिन GBwhatsapp आपको इस मामले में अधिक विकल्प देता है। लेकिन FMWhatsapp में इमोजी और लेआउट बेहतर हैं।

  • User experience 

दोनों में बिना किसी बदलाव के बहुत समान उपयोगकर्ता अनुभव है। लेकिन दोनों वॉट्सऐप में कोई बदलाव किए बिना। लेकिन अनुकूलन के बाद, GBWhatsapp बेहतर दिखता है यदि आप इसे मैन्युअल रूप से अनुकूलित कर सकते हैं।

लेकिन यदि आप अनुकूलित नहीं कर सकते हैं तो आपको FMWhatsapp के लिए जाना चाहिए। FMWhatsapp में होम स्क्रीन और वार्तालाप लेआउट को कस्टम करने के लिए बहुत सारे विकल्प हैं। ये विकल्प आपके काम को आसान बनाते हैं।

आपके लिए कौन सा सही विकल्प है?

मैंने व्यक्तिगत रूप से इन ऐप्स की अनुशंसा नहीं की है। क्योंकि दोनों ऐप थर्ड-पार्टी ऐप हैं और यह आपकी व्यक्तिगत डेटा चोरी कर सकते हैं। लेकिन अगर आप वाकई इन एप्स का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इन एप्स को अपने रिस्क पर इस्तेमाल कर सकते हैं। उसके शीर्ष पर, जब ये ऐप इंस्टॉल करते हैं तो FMWhatsapp मेरे फोन की सुरक्षा के साथ कुछ मुद्दों को दिखाता है।

अगर इन दोनों में से बेहतर की बात करें। फिर दोनों बहुत समान हैं लेकिन कुछ मामलों में एक व्हाट्सएप दूसरे मामले में बेहतर है। इसलिए यह कहना मुश्किल है कि कौन सा आपके लिए बेहतर है।

लेकिन अगर आप कूल लुक चाहते हैं और इसे मैनुअली नहीं करना चाहते हैं तो FMWhatsapp आपके लिए बेहतर होना चाहिए। लेकिन अगर मैनुअली कस्टमाइजेशन कर सकते हैं तो GBWhatsapp आपके लिए बेहतर विकल्प है।

मुझे उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए उपयोगी होगा। या यदि आपके पास इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न है। तो आप हमें कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं। हम यथासंभव शीघ्र ही उत्तर देंगे। हमें आपकी सहायता करने में प्रसन्नता होगी।

Leave a Comment