फोटो का साइज छोटा किसे करे ?

इस Technology की दुनिया में लोगो के पास अच्छे-अच्छे मोबाइल फ़ोन है। जिन से फोटो भी बहुत अच्छी आ जाती है।  लेकिन वह फ़ोन में बहुत स्पेस रोक लेती है। जिस के कारण हमारा फ़ोन फोटो और वीडियोस से भरा रहता है।  

अगर आप भी इस समस्या देख रहे है। तोह यह page आप के लिए बहुत सहायक हो सकता है।  जिस से आप अपने फ़ोन की स्पेस बचा सकते है।  इस page में आप को फोटो और इमेज का साइज छोटा करने की पूरी जानकरी दी जाएगी।  

अक्सर जब हम कोई भी सरकारी नौकरी के लिए या online form  फरते है तो उस में हमें अपनी फोटो या इमेज का साइज छोटा रखना पड़ता है।  जैसे passport साइज फोटो और signature वाली फोटो का साइज छोटा करना पड़ता है।  

इस page में आप को मैं एक Photo Compress Tool के बारे में बताऊगा।  जिस में आप अपनी किसे भी फोटो या इमेज का साइज छोटा कर सकते है। बिना फोटो को खराब किया और मैं यह भी बताऊगए की कोनसा तरीका बहतर है फोटो का साइज छोटा करने के लिया।  

पहले हम इस मुद्दे पे बात करेगे की कोनसा तरीका सब से अच्छा है।  

फोटो या इमेज का साइज छोटा करने का आसान तरीका कोणसा है ? 

फोटो का साइज छोटा करने  के बहुत तरीके है। लेकिन फोटो या इमेज का साइज छोटा करने का सबसे आसान तरीका ऑनलाइन किसी वेबसाइट से है क्याकि इस मे आप को ज्यादा मेंहनत नहीं करनी पड़ती। इसके एल्वा आप को को App download भी नहीं करना पड़ता। 

कोई भी APP या software download करने मैं समय की बर्बादी होते है और फ़ोन या कंप्यूटर में स्पेस रुक जाती है। अगर आप किसी वेबसाइट से फोटो या इमेज का साइज छोटा करते है तो आप का समय और स्पेस दोनों की बचत होते है।  

अगर आप वेब पर देखे गए तो आप को बहुत सारी वेबसाइट मिल जाएगी जो आप की इमेज या फोटो को कंप्रेस करके दे सकती है। इन वेबसाइटस मैं आप अपनी किसे भी फोटो का साइज छोटा कर सकते है बना कोई इमेज की कोई quality खराब करे।  

पर कुस वेबसाइट ऐसी होते है जइने पे आप कुश इमेज या फोटो को ही compress कर सकते है।  लेकिन मैं आप को एक ऐसी वेबसाइट के बारे मैं बताऊगा ज़िस पर आप कितनी भी फोटो या इमेज का साइज छोटा कर सकते है।  

हमारी वेबसाइट एक Photo Compress Tool प्रदान करते है।  जिस पर आप अनगिनत फोटो या इमेज का साइज छोटा कर सकते है।  

आप को Imagediamond Tool का उपयोग क्यों करना चाहिए ? 

हमारी वेबसाइट आप को बेस्ट quality में इमेज का साइज छोटा कर देती है जिसे आप का साइज भी छोटा हो जाता है और आप की फोटो भी खराब नहीं होती। इस वेबसाइट के बेहतरीन features इस वेबसाइट को सब वेबसाइट से अलग करते है।  

Imagediamond के Features की सूची 

मुफ्त : आप को इस वेबसाइट का प्रयोग करने के लिए कोई भी पैसा नहीं देना पडता और आप अनगिनत फोटो या इमेज का साइज छोटा कर सकते है।  एस्किलवा, आप के फोटो या इमेज का भी कोई गलत प्रयोग नहीं किया जाता। आप की फोटो या इमेज को २४ के बाद मिटा (Delete) दिया जाता है।

साइज : आप आप अपनी किसी भी फोटो या इमेज को किसी भी साइज तक छोटा कर सकते है।  यह वेबसाइट आप को अपने आप ही एक अच्छा साइज चुन कर दे देती है।  जिसे आप की फोटो या इमेज की quality में कोई नुकसान नहीं होता। 

आप इस में 200kb, 100kb, और 50kb तक फोटो को छोटा कर सकते है।  पर आप की फोटो की quality पर असर तब ही पड़ेगा जब आप किसी बहुत ज्यादा बड़ी फोटो को यदा छोटा करने की प्रेजयानत करे गये।  

अपलोड: आप इस वेबसाइट पर 10 फोटो तक एक साथ अपलोड कर सकते है और आप अपनी 5MB तक की फोटो को ही अपलोड कर सकते है।  और आप अपनी अपलोड की होई फोटो को 24 घंटे में कभी भी डाउनलोड कर सकते है।

Customize साइज : अगर आप अपने मृतक फोटो या इमेज साइज छोटा करना चाहते है तो आप की फोटो अपलोड करने के बाद customize option देखे देगा जिस पर आप क्लिक करके अपनी इमेज का साइज set कर सकते है।  

Security: आप के डाटा इस साइट पर बिलकुल सुरक्षित है।  एस्किलवा आप अपनी अपलोड की हुईं फोटो को २४ घंटे में कभी भी डाउनलोड कर सकते है।  

जानकारी : अगर आप कोई भी समस्या आती है तो Tool का उपयोग करने की विधि Tool के नीचे दी गई है।  

imagediamond के Photo compress Tool का उपयोग करने की विधि 

  • पहले आप को imagediamond वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • फिर , आप को वहा पे select file का option देखि देगा। 
  • आप को वह option पर क्लिक करना है। 
  • फोटो या इमेज upload होने के बाद Tool आप को बेस्ट साइज सेलेक्ट कर के दे देगा। 
  • अगर आप वह साइज तो छोटा या बड़ा करना चाहते है तो Customize size पर क्लिक कर दे।  
  • फिर आप अपनी इच्छा अनुसार साइज बदल सकते है।  
  • जब आप साइज को set करले तो download के button को दवा दे।  

बस इतना सा आसान है फोटो का साइज छोटा करना। अगर आप को कोई समस्या आ रही है तो आप ने विधि को अच्छे से पूरा नहीं किया।  तो आप दोवारा से इस विधि का उपयोग कर सकते है या हमें Contact कर सकते है। 

Frequently Asked Questions (FAQ)

जब भी व्यक्ति photo compress करने के लिए किसे वेबसाइट पर जाते है तो उनके मन में कुश सवाल एते है।  जिन का उत्तर मैंने नीचे दिया होया है। अगर इन सवालो के इलावा कोई और सवाल है तो आप हमें comment section में पुश सकते है।  

क्या यह मुफ्त है ?

हा , यह मुफ्त है। इस का उपयोग कोई भी कभी भी कर सकता है। इस पे आप जितनी चाहिऐ उतनी फोटो का साइज छोटा कर सकते है। 

क्या मेरी Photos को कोई भी देख सकता है ?

जी नहीं , आप की Photos को आप हे देख सकते है। 

मेरी photos कितने समय के लिया save रहते है ?

हमरी वेबसाइट आपकी photos को सिर्फ 24 घंटे के लिया हे सेव रखती है।  24 घंटे के बाद आप की photos अपने आप delete हो जाती है।  

क्या फोटो को Compress करने के बाद मेरी फोटो के Resolution पर असर पड़ता है ?

जी नहीं , फोटो को compress करने से फोटो के Resolution पर कोई असर नहीं पड़ता। अगर आप 4K इमेज को Compress करते है तो उस इमेज का साइज ही छोटा होगा पर उस के Resolution पर कोई असर नहीं होगा। 

आपको online पथ पे क्यों जाना चाहिए ?

Online फोटो का साइज छोटा करने के कारण मैंने ऊपर दे रखे है। लेकिन मैं यह बताना चाहता हु की फिर स्पेस या काम तो जल्दी के लिया हे नहीं।  बल्कि काम अच्छा के लिया आप को online पथ पे जाना चाहिए।  

online वेब्सीटेस अपनी साइट्स को बेहतर बने के लिया काम करते रहते है और google आप को वह ही वेबसाइट देखता है।  जो की सब से अच्छी होती है। जब की आप को एक अच्छा App के लिया पड़ना पड़ता है। 

जिसे मैंने ऊपर बताया है के online way में आप का काम जल्दी हो जाता है और फ़ोन या computer में Apps & softwares भी यदा नहीं होते। हम फोटोज का साइज छोटा भी कभी-कभी करते है तो Apps  फालतू में स्पेस रुक लेते है। 

मुझे लगता है कि मैंने आप के सारे सवालो के उतर देदिया है। अगर आप के मन मैंने अभी भी कोई सवाल हो तो आप हमें comment सेक्शन में जा के पूछ सकते है।  

Leave a Comment